मांगो वत्स क्या मांगते हो

This post has been published by me as a part of the Blog-a-Ton 40; the fortieth edition of the online marathon of Bloggers; where we decide and we write. To be part of the next edition, visit and start following Blog-a-Ton. The theme for the month is "MAKE A WISH"


रात स्वप्न में, प्रभु थे खड़े
बोले मांगो वत्स क्या मांगते हो
जमीं चाहते हो या आसमां चाहते हो

बड़ी गाडी, बड़ा घर, नोटों की गट्ठर
या सत्ता सुख कुर्सी से हो कर
जो चाहो अभी दे दूँ
एक नयी ज़िन्दगी दे दूँ

मैंने माँगा तो क्या माँगा
एक बेंच पुरानीं सी

वो पीछे वाली मेरे स्कूल की

चाहिए मुझे
वो बचपन के ज़माने
दोस्त पुराने
मदन के डोसे पे टूटना
चेतन का वो टिफिन लूटना
अपना टिफिन बचाने में
टीचर क्लास सभी को भूले
हम मस्त थे खाना खाने में

मुझे वो होली चाहिए
ओ एन जी सी कॉलोनी चाहिए
वो ठंडाई वाली ट्रक
वो लड़कपन की सनक
एक दुसरे का फाड़ते हम कुर्ता
अनिल मेरे दोस्त
ये वक़्त क्यों नहीं मुड़ता

गुरप्रीत के घर वाला रास्ता
मेरा टूयूशन मेरा बस्ता
रैम्बो संग एस्सेल्वर्ल्ड में भटकना
कम्युनिटी सेंटर आम का बगीचा
आम जामुन सब तोड़ चखना
मुझे चाहिए बचपन की
ये सारी घटना

बाउंड्री से थोड़ी ही दूर
लपका था रणदीप का कैच
वो छक्का चाहिए मुझे
जिससे जीता था मैंने मैच
मुझे अंडर आर्म के
वो लगातार नौ डक भी चलेंगे
चाहिए मुझे मेरी फुटबॉल
मेरे फाउल भी

अगर कुछ दे सकते हो
तो मुझे मेरा बचपन
बचपन के दोस्त दे दो
दोस्ती जहाँ मतलबी न थी
लड़कपन था
समझदारी की धुल सर चढ़ी न थी

मुझे मेरी बी टाइप की बालकनी
मेरा सीक्रेट स्पॉट अमरुद वाला
लंच टाइम में फिर माँ टिफन लाए
बादाम के पेड़ो के निचे बैठ फिर हम खाए
मुझे स्कूल के बाहर
बेर बेचती वो मौसी चाहिए
मुझे जिंदगी ऐसी चाहिए

मुझे 15 अगस्त के वो लड्डू चाहिए
चाहिए मुझे कॉलोनी की परेड
26 जनवरी वाली

मुझे वो शॉट पुट का गोला
जिसने मूझे ब्रोंज मैडल दिलाया था
मुझे चाहिए वो कबड्डी टीम
जिसका मै कैप्टन था
ब्रोंज से अब की सिल्वर हो आया था

जो मुह में पानी लाई चाहिए
मुझे वो मेरी मिठाई चाहिए
छोटी सी जब हुई थी बहना
माँ संग चुप सोई थी बहना
मेरा ध्यान भटकाने वाली
मुझे वो मेरी मिठाई चाहिए

मुझे नानी के हाथ के
बेसन लड्डू लौकी की बर्फी चाहिए
और जो दादा लाते थे
वो पारले जी

मुझे चाहिए मेरी पुरानीं डायरी
जिसमे इस कवि की
दसवी तक की सारी कविताएं भरी
जो शिफ्ट करने में खो गई
मुझे मेरी डायरी ला दो

आखिर में मुझे चाहिए
वो स्वेटर जो माँ ने बुना था
तितली वाला
वो टोबो साइकल
जो पापा कलकत्ता से लाए थे

खेत में लाऊ तो ट्रेक्टर
सड़क दौड़ाऊ तो मोटर
मुझे कोई सिहासन नहीं
मुझे दिला दो मेरी टोबो साइकल


: शशिप्रकाश सैनी


//मेरा पहला काव्य संग्रह
सामर्थ्य
यहाँ Free ebook में उपलब्ध 
The fellow Blog-a-Tonics who took part in this Blog-a-Ton and links to their respective posts can be checked here. To be part of the next edition, visit and start following Blog-a-Ton. Participation Count: 10

Comments

  1. Replies
    1. सीधे शब्दों में कहू तो अपना बचपन वापस मांगता हूँ

      Delete
  2. Nice poem. In a nutshell, you wish to turn back the clock to your childhood :-)

    ReplyDelete
  3. how beautifully written : reminds me of, yeh daulat bhi le lo- yeh shauhrat bhi leleo :www.freepaperbook.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार सूरज जी

      Delete
  4. bahut badiya achi rachna likhte raheye sir ji

    ReplyDelete
  5. Bahut hi badhiya Shashi ji .. super like .. aapne to mere bachpan ki yaad dila di .. this is one wish everyone wishes for despite knowing that this would never be ... All the Best for BAT ...

    My Entry - Vikas Khair - Wishes

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार विकास जी

      Delete
  6. bachpan ki yaadon se sundan aur koi cheez nahi.......aapne har uss baat ka varnan kiya hai jo hamare bachpan ko anokha aur yaadgaar banata hai. bahut sundar kavita hai!

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार
      बचपन से बेहतर दिन कभी न आ पाएंगे
      इसलिए थोडा बचपन खुद में जिन्दा रखता हूँ

      Delete
  7. its nice....

    an innocence in your poems.... something which has vanished in today's world .... your poems shows what we actually wanted in our past but as we have grown, should be not what today's people want :- an 8 sitter xuv, latest gadgets and money.....

    they have forgot how much fun life was without these 3 things :) its great what you have written :) :)

    ReplyDelete
  8. बहुत ही खूब शशि जी। अपने तो आँखें नम कर दी। लगता है हम सभी का बचपन एक सा ही था। और सही बात है बचन बचपन ही होता है। बहुत ही सुन्दर रचना कवीश्वर।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार आयुषी जी

      Delete
  9. aapne toh bachpan ki yaadein taaza kar di..bachpan se zaada keemti aur kuch nahi hai zindagi mein.. bahut hi badhiya kavita hai.. :)
    All The Best :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद
      आप ने सही कहा बचपन से कीमती और खुबसूरत कुछ नहीं

      Delete
  10. बहुत ही सुन्दर कविता। एकदम निर्मल, निश्छल और निष्कलंक।
    मुझे सुभद्रा कुमारी चौहान जी की बहुत ही प्यारी सी कविता 'बचपन' की याद आ गयी, जिसकी कुछ पंक्तियाँ यहाँ दे रही हूँ …

    बारबार आती है मुझको मधुर याद बचपन तेरी
    गया, ले गया तू जीवन की सब से मस्त खुशी मेरी

    चिन्ता-रहित खेलना-खाना वह फिरना निर्भय स्वच्छन्द
    कैसे भूला जा सकता है बचपन का अतुलित आनन्द?

    ReplyDelete
    Replies
    1. सरहना हेतु आभार स्वप्ना जी

      Delete
  11. bahut khoob rachna,kash bachpan wapas aa sakta,par rules ke anusaar yahan shayad uchit nahin hai blogaton ke liye.

    ReplyDelete
    Replies
    1. सिफ़र
      मैंने नियमो का पलान करते हुए ये कविता लिखी हैं
      Make A Wish

      जहाँ माँगा मैंने बचपन हैं
      बस उसका विस्तार से वर्णन किया हैं
      रही बात नियम विरुद्ध जाने की
      ये काम मार्शल पे छोड़ा जाए तो बेहतर

      Delete
  12. oh such a lovely wish... this wish is of millions of us :) :) .. very nicely written Shashi :) made me emotional :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार

      समझदारी की धुल से परे हैं
      बच्चे मोती हैं
      ओस से बने हैं
      नाजुक हैं
      रखता हूँ संभाल के
      बड़प्पन की दीवारों से दूर
      जब मौका मिले
      अपना बचपना जी लेता हूँ हुजूर

      Delete
  13. Bahut khubsurat rachna, Shashi. Sach, koi lauta de mere bitey huye bachpan... :)
    All the best~

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपको कविता अच्छी लगी दिल गदगद हो गया
      आभार पांचाली जी

      Delete
  14. Bohot hi umda aur swabhavik...kash wo bachpan ke din phir laut aa sakte!
    all the best :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार सिमरन जी

      Delete
  15. Agar hame pata hota ki bachpan chootne ke baad jindagi sirf dharra ban jayegi, to hum pehle hi kabhi bade naa hote..

    ReplyDelete
    Replies
    1. किसी को भला पता हैं कल क्या होगा
      हमे जब तब मौका मिलता हैं
      कुछ हरकते बचपन की कर लेते हैं

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

इंसान रहने दो, वोटो में न गिनो

रानी घमंडी

मै फिर आऊंगा