Guest Student



महात्मा गाँधी मिशन
में लिया था हमने एडमिशन
ब्रांच थी हमारी
इलेक्ट्रॉनिक टेली कम्युनिकेशन


कोर्स को थोड़ा Seriously लिया
दूरभाष का कोर्स दूर से ही किया
Attendance तीस Percent थी
जिसमें पच्चीस मित्रों की
मित्रता रूपी Proxy


हम गणित लेक्चरार की
आंखों में धस गए
उसको गुस्सा ये
हम ब्लैक लिस्ट से कैसे बच गए


उसने धमकी भरा बुलाव भेजा
मन में उमड़े खयाल
अब तो तुम फस गए बेटा
डरे सहमे हम क्लास के दर्शन को आए
बुद्धि लगी थी सोचने
बहाना नया कौन सा लाए
क्या मरे हुए दादा को फिर से मरवाए



हमारे घुसते ही मैडम खड़ी हो गई
और दहाड़ी
Please welcome our guest student
Even you can call him Mr India
बिना एक क्लास किए सेमीस्टर पूरा किया
फिर भी ये ब्लैक लिस्ट में नहीं है
क्या खूब जिंदगी है


वो फिर दहाड़ी
I Hope
तुम्हें Attendance के साथ साथ
नंबरों से भी खेलना आता है
जमुरे आज हमें भी देखना
तू खेल क्या दिखलाता है
मैं ही तेरी खेवैया, मैं ही तेरी मजधार
सफल हुए तो उस पार
नहीं तो अगला सेमिस्टर
हमारे साथ बिताए सरकार


इतना सुनना था
कि मेरे दिल की चिड़ियाँ छटपटाने लगी
घर पर होगी सुताई बड़ी ये सोच
रहम गीत गाने लगी
डायन का दिल न पसीजा
वो चिल्लाई
अब सवाल होंगे और कठिन
भुगतो नतीजा


हमने एक सेकंड में
न जाने कितने भगवानों को Disturb किया
अपनी अर्जी लगाई
किसको लड्डू का
तो किसको मोदक का झासा दिया


मैडम ने किताब निकाल सवाल दागा
अरे ये तो Probability है
मैं बेकार ही खुद को समझ रहा था अभागा
मैं मन में गुर्राया
अब आया ऊठ पहाड़ के नीचें
चल अपनी अपनी तलवारें खींचें


मजाल है गणित में, वो भी Probability में
हमारे सर पर कोई नाच सके
अपना प्रवचन वाच सके
आज इस Guest Student की चल निकली
पत्थर दिल डायन मेरे जवाबों पर पिघलीं


उसने प्यार से कहा आगे से
क्लास पूरी किया करो
हम हाँ में सर हीला आए
मन में गूँजी आवाज
हमको सुधार पाए
बहुत डिफिक्ट, बहुते डिफिक्ट है भाय


: शशिप्रकाश सैनी


//मेरा पहला काव्य संग्रह
सामर्थ्य
यहाँ Free ebook में उपलब्ध 

Comments

Popular posts from this blog

इंसान रहने दो, वोटो में न गिनो

रानी घमंडी